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विश्व मोटापा दिवस: मोटापे से बढ़ रहीं हैं बीमारियां
11-Oct-2019    |    Views : 000948

विश्व मोटापा दिवस: मोटापे से बढ़ रहीं हैं बीमारियां

विश्व मोटापा दिवस: मोटापे से बढ़ रहीं हैं बीमारियां

Lucknow। दुनिया भर में आज के दिन यानि 11 अक्टूबर को ''विश्व मोटपा दिवस'' के रुप में मनाया जा रहा है। इसकी शुरुआत विश्व मोटापा फेडरेशन ने वर्ष 2015 में की थी। इसे मनाने का उद्देश्य मोटापे के कारण को पता लगाना और इससे बचने व कम करने के उपायों के बारे में लोगों को जागरूक करना। आज मोटाप लोगों के लिए एक बड़ी समस्या बन गयी है। ज्यादातर लोग अपने मोटापे को लेकर परेशान रहते हैं और पतला होने के लिए लाखों जतन करते हैं, फिर भी मोटापा कम नहीं होता। मोटापे को बीमारी तो नहीं कह जा सकता लेकिन इसकी की वजह से कई बीमारी जरुर हो जाती है। विशेषज्ञों के अनुसार आनुवंशिक मोटापे की अपेक्षा लाइफ स्टाइल व फास्ट फूड व अनियमित खानपान से अर्जित किया मोटापा ज्यादा खतरनाक होता है।

विश्व मोटापा फेडरेशन के वैश्विक सर्वे के अनुसार, दुनिया में करीब 15 करोड़ बच्चे और किशोर मोटापे से ग्रसित हैं। अगले दस साल में यह संख्या 25 करोड़ पहुंच जाएगी। संगठन की चाइल्डहुड ओबिसिटी रिपोर्ट के मुताबिक, पांच से 19 साल के आयुवर्ग में चीन के 6.19 करोड़ और भारत के 2.75 करोड़ बच्चे इसकी जद में हैं। अध्ययन में चेताया गया है कि अगले एक दशक में बच्चों का मोटापा बड़ी महामारी का रूप ले लेगी। बच्चों में मोटापे का बोझ झेलने वाले बड़े देशों में ब्राजील, मैक्सिको, नाइजीरिया, पाकिस्तान और दक्षिण अफ्रीका शामिल हैं।

मोटापे का कारण

अनियमित दिनचर्या और खान-पान के कारण दिन-ब-दिन मोटापा लोगों के लिए एक गंभीर समस्या बनकर सामने आ रहा है। मोटापा एक मेडिकल कंडीशन है, जिसमें शरीर पर वसा की परतें इतनी मात्रा में जम जाती हैं कि ये स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो जाती हैं। मोटापे को बीमारी नहीं माना जाता, लेकिन माना जाता है कि यह बहुत सी गंभीर बीमारियों की वजह बन सकता है। इसकी वजह से डायबिटीज, हाइपरटेंशन, हार्ट फेलियर, अस्थमा, कोलेस्ट्रॉल, अत्यधिक पसीना आना, जोड़ों में दर्द, बांझपन आदि का खतरा बढ़ जाता है। खान-पान की गलत आदतें, जीवनशैली में बदलाव और शारीरिक सक्रियता की कमी के कारण यह समस्या लगातार गंभीर हो रही है। 

ऐसा कर बच सकते है मोटापे से

मोटापे से बचने के लिए जिम, योग करने के बाद हल्का नाश्ता करें। शारीरिक श्रम करें, बच्चों को आउटडोर गेम खेलने को प्रेरित करें, दवाओं व सर्जरी से भी वजन कम किया जा सकता है। रोज सुबह एक गिलास गुनगुने पानी में एक चम्मच शहद मिला कर पिएं। खाली पेट कतई न रहें। हर तीन या साढ़े तीन घंटे में भोजन करें। अनाज अधिक मात्रा में खाएं। कोशिश करें कि ओट, बाजरा, गेहूं आपकी खुराक में शामिल हों। हरी सब्जियां जैसे पालक, मेथी और सरसों खूब खाएं। जितनी बार भोजन करें, उतनी बार आपकी थाली में एक ऐसा पकवान जरूर हो, जिसमें प्रोटीन पाया जाता हो।

 

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